What Does ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां Mean?

Wiki Article



इयरफोन को कानो के अंदर डालकर इस्तेमाल किया जाता है जबकि हेडफोन को कानों के ऊपर सिर की सहायता से या सिर के ऊपर से कानो को बाहर से दबाकर इस्तेमाल किया जाता है। हेडफोन और इयरफोन दोनों आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं जबकि आपकी सेहत पर उनकी तेज वोल्यूम और गाने सुनने का टाइम असर डालता है।

'आदिपुरुष' का गाना सुन सबकी जुबान पर चढ़ा 'राम सिया राम', जानकी-...

इसका रिजल्ट यह हुआ है कि लोग अब जरूरत से ज्यादा और लिमिट से परे ईयरफ़ोन, हेडफ़ोन, और लैपटॉप-मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक कि छोटे बच्चों को भी रोजाना कम से कम कुछ घंटे के लिए तो इनका इस्तेमाल करना पड़ता ही है, जब वो स्कूल की क्लास लेते हैं।

All details these cookies obtain is aggregated and therefore anonymous. If you do not allow for these cookies we may not know When you've got visited our web site, and may not be equipped to observe its effectiveness.

पीड़ित मानवता की सेवा मानव का सबसे बड़ा धर्म : राज्यपाल...

यह भी पढ़ें - क्या रोज आप भी नाश्ते में लेते हैं ब्रेड? जान लें इसके ये बड़े नुकसान

गूगल से छात्रों को आंकड़ें मिल सकते हैं, पर निर्णय खुद...

स्वस्थ आहार website अनाज विटामिन तेल पेय फल बीज और सूखे मेवे मसाले हेल्दी रेसपी खनिज पदार्थ

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ईयरफोन से निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं। आज लगभग पचास प्रतिशत युवाओं में कान की समस्या का कारण ईयरफोन्स का अत्यधिक प्रयोग है। ईयरफोन्स के अत्यधिक प्रयोग से कान में दर्द, सिर दर्द या नींद न आने जैसी सामान्य समस्याएं हो सकती हैं।

इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

क्‍योंकि इससे किसी अन्‍य का संक्रमण आपके कानों तक पहुंच कर आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है.

सब्सक्राइब करें × सबस्क्राइब करें

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

इस समस्या को नजअंदाज करने से कानों में अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. यह भी पढ़ें: कान की मदद से दिल की बीमारियों का पता लगाना हुआ आसान

Report this wiki page